सभी को मिलेगी 24 घंटे बिजली : आर के सिंह

नई दिल्ली। यह सुनने में सपने जैसा लगता है कि देश के हर नागरिक को 24 घंटे बिजली मिलेगी। कई गांव आज भी बिजली की रोशनी को तरस रहे हैं। ऐसे मेें केंद्र सरकार का कोई मंत्री यह दावा करे कि वह सभी घरों को 24 घंटे बिजली देगा सुनने में अच्छा लगता है।
बिजली नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार सभी घरों को सातों दिन 24 घंटे बिजली देने के लिए भरोसेमंद जरूरी कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि इसके लिए प्रस्तावित बिजली विधेयक में वितरण कंपनियों के लिए बाध्यकारी कानून पारित कराया जाएगा। इस कानून का पालन न करने पर संबंधित वितरण कंपनियों पर जुर्माना भी लगाया जाएगा। इसको मार्च 2019 से लागू करने की योजना पर सरकार काम कर रही है।
आर के सिंह ने बताया कि हम मार्च 2019 से चौबीसों घंटे एवं सातों दिन बिजली की उपलब्धता पर काम कर रहे हैं। हम इसको अनिवार्य व बाध्यकारी बनाने के लिए मंत्रिमंडल में जाएंगे। उन्होंने कहा कि विद्युत आपूर्ति केवल प्राकृतिक आपदा या तकनीकी खामी आने पर ही प्रभावित होगी। इस कानून का उल्लंघन करने पर सरकार जुर्माना लगाएगी। उन्होंने सरकार की उपलब्धियां बताते हुए कहा कि सौभाग्य योजना से हमने घर-घर में बिजली पहुंचाई है। यह योजना दिसंबर 2018 तक पूरी हो जाएगी।
बिजली वितरण कंपनियों पर लगाम लगाने के सवाल पर मंत्री ने कहा, हर बिजली कंपनी को शत-प्रतिशत के हिसाब से बिजली खरीद समझौता (पीपीए) करना होगा।
सिंह ने कहा कि मंत्रालय ने कुछ राज्यों की पहचान की है जहां एटी एंड सी का नुकसान 21 प्रतिशत से ज्यादा है। इसमें कमी लाने के लिए हम संबंधित राज्य सरकारों को खत लिख रहे हैं।
मंत्री ने कहा, चोरी रोकने के लिए स्मार्ट मीटर और प्री-पेड मीटर को बढ़ावा दिया जाएगा। इनसे बिजली खपत और बिल की सही जानकारी कंपनी व ग्राहकों को मिलेगी। ग्राहक अपने उपयोग के हिसाब से ही बिजली बिल जमा करेंगे और कंपनियों की स्थिति में भी सुधार आएगा।

इसी तरह की खबर