शी जिनपिंग से नौ कदम पीछे हैं पीएम मोदी

नोएडा। नंबर-वन की पोजीशन हर किसी को प्यारी होती है। फिल्मी सितारे, खिलाड़ी और नेता ही नहीं उद्योगपति भी नंबर वन बनने के लिए जीत तोड़ मेहनत करते हैं। प्रसिद्ध मैग्जीन फोर्ब्स ने इस साल भी दुनिया भर के ताकतवार नेताओं की सूची जारी की है।
टॉपटेन ताकतवार नेताओं की सूची में पीएम मोदी को नौंवा स्थान मिला है, जबकि पहले स्थान पर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बाजी मारी है। फोर्ब्स ने जारी बयान में कहा कि पीएम मोदी ने 2016 में नोटबंदी का फैसला कर भ्रष्टाचार को खत्म करने का साहस दिखाया था।
सूची में दूसरा स्थान रुसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन को मिला। वे 7 मई 2012 से रूस के राष्ट्रपति हैं। इस साल 76 फीसदी वोट पाकर पुतिन चौथी बार रूस के राष्ट्रपति बने। तीसरा स्थान अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कब्जाया।
वहीं चौथे स्थान पर जर्मन चांसलर एजेंला मर्केल हैं। जबकि पांचवे स्थान पर आॅनलाइन शॉपिंग कंपनी अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोश चुने गए। छठे स्थान पर रोमन कैथोलिक चर्च के पोप फ्रांसिस।
और सातवें स्थान पर बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के कोफाउंडर बिल गेट्स हैं। बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के संस्थापक तथा अध्यक्ष हैं, एक दिन बिल गेट्स ने अपने टीचर से कहा था कि 30 साल की उम्र में मैं अरबपति बनकर दिखाउंगा।
कई साल तक बिल गेट्स बिलियनर्स की सूची में शीर्ष पर रहे। आठवें स्थान पर सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान हैं। वहीं नौवें स्थान पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। और दसवें स्थान पर एल्फाबेट के को-फाउंडर लैरी पेज हैं।
बता दें कि फोर्ब्स ने 2018 की लिस्ट में दुनिया को चलाने वाले सबसे ताकतवर 75 नामों को शामिल किया है। पीएम मोदी देश में फेसबुक पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेताओं की लिस्ट में भी शामिल हैं। मोदी को फेसबुक पर 4 करोड़ लोग फॉलो करते हैं। वहीं उनके नाम पर सैकड़ों पर फेसबुक पेज बने हुए हैं।