देखिए ये हैं दुनिया के सबसे लंबे पुलिसकर्मी

अमृतसर। अक्सर कहा जाता है कि कानून के हाथ बहुत लम्बे होते हैं, लेकिन पंजाब में अपराधियों की मुश्किलें तब बढ़ जाती हैं जब कानून के रखवाले पुलिसकर्मी जगदीप सिंह का हाथ उन पर पड़ता है।
अमृतसर में जगदीप सिंह विश्व के सबसे लंबे पुलिसकर्मी बताए जाते हैं। जगदीप की लंबाई 7 फुट 6 इंच है, यह रेसलर ग्रेट खली से भी पांच इंच अधिक लंबे हैं। यूं तो पुलिस को देखकर आम आदमी रास्ता बदल लेता है, लेकिन जगदीप सिंह को देखकर लोग सेल्फी लेने के लिए उसकी ओर चले आते हैं। जगदीप सिंह फिलहाल अमृतसर में ट्रैफिक पुलिस में हैं।
वह पिछले 18 साल से पुलिस में हैं। जगदीप सिंह इतने लम्बे हैं कि उनके कपड़े एक पर्सनल टेलर खासतौर पर सिलता है। उनके जूते का साइज 19 नंबर होने की वजह से जूते भी विदेश से मंगाए जाते हैं। जगदीप की लम्बाई उन्हें एक प्रकार का लोकल सेलेब्रिटी बनाती है। जगदीप सिंह बताते हैं मैं 7 फीट 6 इंच लम्बा हूं और मेरा वजन लगभग 190 किलो है।
मैं लंबाई से खुश हूं, लेकिन मुझे कुछ समस्याएं भी हैं। जैसे कि मुझे अपने ही शहर की दुकानों में जूते-कपड़े नहीं मिलते। आम बाथरुम, बस या कैब का प्रयोग करने में दिक्कत आती है। मेरी लंबाई के अनुपात में दरवाजों की ऊंचाई कम होती है।
जहां भी जाता हूं, झुककर प्रवेश करना पड़ता है। फिर भी जगदीप कहते हैं, मैं गोरवान्वित महसूस करता हूं कि मैं देश का सबसे लंबा पुलिसकर्मी हूंं। बता दें कि जगदीप की शादी के लिए लड़की ढूंढने में काफी परेशानी हुई थी, लेकिन एक दिन उन्हें सुखबीर के रूप में लाइफ पार्टनर मिल ही गई, जिसकी हाइट पांच फीट ग्यारह इंच है। जगदीप सिंह ने फिल्म इंडस्ट्री में भी नाम कमाया है।
जगदीप ने फिल्म ‘रंग दे बसंती’, ‘फिर हेराफेरी’, ‘तीन थे भाई’ और ‘वेलकम न्यूयॉर्क’ में काम किया है। जगदीप कहते हैं कि मेरी दस साल की बेटी है। वह मुझे देखकर बहुत खुश होती है और कहती है, ‘पापा आप तो बहुत बड़े हो।’ जगदीप सामान्य लोगों की तरह ही खाते हैं, इसीलिए फिट हैं। आज वह अपने लंबे कद से काफी खुश हैं। वह कहते हैं कि सोशल मीडिया पर फोटो डाली तो कई लोगों ने एलियन कहकर कमेंट किया था। लोग कहते हैं कि असाधारण लंबाई के कारण उनका रुतबा बढ़ा है, लेकिन उनमें लेशमात्र भी अहंकार नहीं।