आस्ट्रेलिया को हराकर भारत ने जीता अंडर 19-वर्ल्ड कप

अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने फाइनल में आस्ट्रेलिया को धूल चटाई। पहले बल्लेबाजी करने उतरी आस्ट्रेलिया की टीम 47.2 ओवर में 216 रनों पर ही ढेर हो गई। जवाब में भारतीय शेरों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए आस्ट्रेलियाई टीम को मात दी।
भारत ने यह लक्ष्य 38.5 ओवर में 220 रन बनाकर हासिल कर लिया।

अंडर 19-वर्ल्ड कप फाइनल के हिरो रहे मनजोत कालरा


इस मैच के हीरो रहे दिल्ली के इकलौते प्लेयर मनजोत कालरा ने फाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए शतक जमाया। कालरा ने 102 गेंदों का सामना करते हुए 101 रन बनाए। अपनी पारी में मनजोत ने 8 चौके और 3 छक्के लगाए। अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में शतक लगाने वाले कालरा दूसरे बल्लेबाज है। इसके पहले उन्मुक्त चंद ने शतकीय पारी खेली थी। तीसरे विकेट के लिए कालरा और हार्विक देसाई ने 105 गेंदों पर 89 रनों की साझेदारी की।


दिल्ली के रहने वाले हैं कालरा

आजादपुर मंडी इलाके में रहने वाले व्यापारी प्रवीण कुमार और उनकी पत्नी रंजीत कौर की ख्वाहिश थी कि उनका बड़ा बेटा खेलकूद में अच्छा करे, जबकि छोटे बेटे यानी मनजोत को लेकर वह आश्वस्त थे कि यह पढ़ाई में बेहतर करेगा।


रनों के मामले में तीसरे नंबर पर हैं कालरा
पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल में 47 रन की पारी खेलने वाले इस ओपनर ने टूर्नामेंट में अपनी चार पारियों में 50.33 के ऐवरेज से 151 रन बटोरे हैं। वह रन बनाने के मामले में भारतीय खिलाड़ियों में शुभमान गिल (341) और पृथ्वी साव (232) के बाद तीसरे नंबर पर हैं।
टीम में शामिल करने पर हुआ था विवाद
मनजोत को जब अंडर-19 टीम शामिल किया गया तो बड़ा विवाद खड़ा हो गया था। आरोप लगे थे कि उनकी उम्र 19 से ज्यादा है और वह इस वर्ल्ड कप में भाग नहीं ले सकते। बाद में आरोप गलत साबित हुए।

इसी तरह की खबर