आज का राशिफल (21 -07 -2018 )

ऊं शनि देवाय नम :
दर्शकों आपका हमारे यूट्यूब चैनल जनप्रवाद के खास कार्यक्रम आज का राशिफल में बहुत-बहुत स्वागत है।
राशिफल ज्योतिष शास्त्र में ग्रहों के गोचर पर आधारित होते हैं। यह गणना चन्द्रदेव के अनुसार होती है। हमारे राशियों की स्थिति भी चन्द्रमा से प्रभावित होती है। इसी के अनुसार जीवन में घटित होने वाली घटनाएं होती हैं।  यह राशिफल ईसवी सन के अनुसार 21 जुलाई दिन शनिवार, 2018 का है।
सबसे पहले बात करते हैं मेष राशि वालों की।
मेष राशि वाले जातकों के कार्य क्षेत्र में पदोन्नति की अच्छी संभावना दिखाई देती है। अपने काम पर पूरा फोकस बनाए रखें। लेकिन आप अपनी सूझबूझ से उसे सुलझा लेंगे। माता-पिता से अच्छे समाचार मिलेंगे।=
वृषभ राशि के जातक कार्य क्षेत्र में कुछ परेशानियों का अनुभव कर सकते हैं। परिश्रम का आपको पूरा फल ना मिले तो धैर्य बनाए रखें। अपने काम को किसी और पर ना डालें व किसी पर निर्भर ना रहें अन्यथा हानि उठानी पड़ सकती है।
मिथुन राशि के जातकों का पारिवारिक जीवन सुख शांति से भरा रहेगा। आप अपने परिवार के लोगों को एकजुट करने में सफल रहेंगे। भाई-बहन आनंद का अनुभव करेंगे और आपकी संतान भी प्रसन्नचित रहेगी।
कर्क राशि लोगों के व्यवसाय में अच्छी प्रगति होगी। साथी के साथ विचारों में मतभेद हो सकता है लेकिन आपके हाथों में कोई अच्छा काम होगा और इसकी प्रशंसा भी होगी। सरकारी काम में सफलता मिलेगी। आप अपनी जिम्मेदारी को लेकर गंभीर होंगे।
सिंह राशि के जातकों के अविवाहितों को शादी के प्रस्ताव मिल सकते हैं।  पिता से हुई बहस नाराजगी में बदल सकती है। संतान संबंधी शुभ समाचार मिलेगा। प्रेम संबंधनों में गर्माहट बनी रहेगी। सकारात्मक रहेंगे। भौतिक वस्तुओं की खरीदारी करेंगे।
कन्या राशि के लोगों की स्थिति में सुधार आएगा। विशेषकर नौकरीपेशा जातकों को अपने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बढ़िया ढंग से तालमेल बैठा सकेंगे। व्यापारी नए प्रयोगों से दूर रहें।  विद्यार्थी जातकों के लिए कुल मिलाकर शुभ समय है।
तुला राशि के जातकों को व्यस्तता के कारण मनोवांछित रिजल्ट मिलने में दिक्कत आ सकती है। ग्रह फिर से आपके पक्ष में हो जाएंगे। शत्रु और विरोधी द्वारा आपके विरुद्ध बनायी गई योजना विफल हो सकता है। घर-परिवार में व्यस्तता रहेगी।
वृश्चिक राशि के जातकों के किसी के साथ हुई कलह का समाधान निकलेगा। पैसे के लेन-देन में ध्यान रखें। हो सके तो सौदों का लेखाजोखा रखें। आपकी कोई प्रिय वस्तु चोरी हो
सकती है। आलोचनाओं से परेशान न हों।
धनु राशि के जातकों के अविवाहितों के लिए जीवनसाथी के चयन के लिए योग्य व्यक्ति के साथ मुलाकात हो सकती है। आप अपने काम में सुधार लाएंगे। व्यवसाय में सुधार के योग हैं।
मकर राशि के जातकों को सरकारी कार्य में सफालता प्राप्त होगी। आप अपनी जवाबदारी के प्रति गंभीर रहेंगे। आप गृहस्थजीवन और दांपत्यजीवन दोनों में सुख और आनंद का अनुभव करेंगे। आर्थिक स्थिति सुदृढ़ बनेगी।
कुंभ राशि के जातकों का आर्थिक मामलों में हाथ थोड़ा तंग रह सकता है। नजदीकी व्यक्ति द्वारा विश्वासघात हो सकता है।  आप लंबी अवधि का निवेश करेंगे। व्यापारक्षेत्र में नए संपर्कों और पहचान से लाभ होगा।
मीन राशि के जातकों को किसी की तरफ से भेंट-उपहार प्राप्त हो सकता है। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। राजकीय कार्य में मुश्किल आ सकती है। खुद पर नकारात्मकता हावी न होने दें। खानपान में ध्यान रखें।